राजनिती

आज से मिलेंगे नए नोट, शनिवार और रविवार को भी खुलेंगे बैंक

Desk

बाजार से 500 और 1000 रुपये के नोटों का चलन खत्म करने का फैसला करने के एक दिन बाद सरकार ने हताश नागरिकों को आश्वस्त किया है कि उनके पुराने नोट बदलने के लिए सभी बैंक और डाकघर कल से रविवार देर शाम तक रोज खुलेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह जानकारी देते हुए कहा कि काले धन पर अंकुश लगाने और अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए यह फैसला किया गया है। इससे कर वसूली बढ़ेग उन्होंने कहा कि सभी बैंक बृहस्पतिवार से रविवार तक पूरे दिन खुले रहेंगे। इसके अलावा बड़े बैंकों में पुराने नोट बदलने का काम 8.00 बजे रात तक चलता रहेगा। रिजर्व बैंक ने जहां इस सप्ताह शनिवार और रविवार को भी बैंक खोलने की व्यवस्था की है वहीं बैंकों ने अतिरिक्त काउंटर खोलने और देर तक काम करने की घोषणा की है। 12 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार है। दूसरे शनिवार व रविवार को बैंकों में अवकाश रहता है। यह व्यवस्था सिर्फ इसी शनिवार और रविवार के लिए है। रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर, राजिंदर कुमार की ओर से बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे अन्य कार्यदिवसों की तरह ही शनिवार व रविवार को भी पूरे ड्यूटी आवर्स  में काम करें। इसके अलावा उन्हें सभी तरह के ट्रांजेक्शंस चालू रखने के लिए कहा गया है।
सभी शाखाओं पर 10 नवंबर से नोट बदलने के लिए अलग काउंटर खोले जाएंगे, जहां से 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को बदला जा सकेगा और इसकी अधिकतम सीमा 4,000 रुपये प्रतिदिन होगी। नोट बदलने के लिए पहचान-पत्र दिखाने के साथ एक स्लिप भी भरनी होगी। कुछ प्रतिष्ठानों पर 11 नवंबर की मध्यरात्रि तक पुराने नोट स्वीकार्य होंगे जिनमें मेट्रो रेल टिकट, हाईवे और रोड टोल, दवा दुकानें, सरकारी एवं निजी फॉर्मेसी, एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदने, रेलवे कैटरिंग और एएसआई धरोहरों के प्रवेश स्थल शामिल हैं। सरकारी अस्पतालों, रेल टिकट, सार्वजनिक परिवहन, एयरलाइन टिकट काउंटर, दूध बूथ, श्मशान या कब्रिस्तान तथा पेट्रोल पंपों पर भी पुराने नोट शुक्रवार तक मान्य रहेंगे। बुधवार को पुराने नोट निकाले जाने तथा उनकी जगह कम मूल्य के नोट और 500 तथा 2000 रुपये के नए नोट रखने के लिए बैंक और एटीएम बंद रखे गए। आरबीआई से पूरे देश में पर्याप्त मात्रा में नए नोटों के ट्रक भेजे जा चुके हैं और बैंक तथा कुछ एटीएम बृहस्पतिवार से खुल जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि हालांकि नए नोटों से पुराने नोटों की भरपाई के लिए 2-3 हफ्ते लग सकते हैं। एटीएम से प्रति कार्ड प्रतिदिन 2,000 रुपये और खाते के जरिये बैंक से प्रतिदिन 10,000 रुपये तथा प्रति सप्ताह 20,000 रुपये निकालने की सीमा कुछ दिनों तक लागू रहेगी। बैंकिंग प्रणाली में नए नोट आते ही इस सीमा पर पुनर्विचार किया जाएगा। ईमानदार लोगों को डरने की जरूरत नहीं  अधिकारियों ने बताया कि घरेलू महिलाओं और किसानों सहित ईमानदार करदाताओं को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। वे अपने पुराने नोट अपने खाते में बेहिचक डाल सकते हैं और उनकी जगह नए नोट निकाल सकते हैं। कर अधिकारियों की निगाह सिर्फ अवैध स्रोतों, कालाधन या अपराध के जरियेे कमाई गई बड़ी राशि जमा करने वालों पर होगी। जिन लोगों की सालाना आय आयकर दायरे में नहीं आती है, वे 2.5 लाख रुपये तक के पुराने नोट अपने खाते में जमा करा सकते हैं।
अधिक आय वालों को कोई रियायत नहीं 
वित्त मंत्री ने कहा कि पुराने नोट बदलने की योजना में आय से अधिक राशि रखने वालों के लिए कोई रियायत नहीं है। इस जमा योजना में कोई कर रियायत नहीं है। इसमें आयकर कानून लागू होगा। यदि किसी ने वैध तरीके से बैंक से पहले राशि निकाली है या वैध तरीके से कमाई की है तथा मेहनत से धन जमाकर इसका खुलासा किया है तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं। लेकिन यदि यह अवैध धन होगा, तो इसका स्रोत बताना होगा और यदि यदि यह अपराध या रिश्वत का पैसा होगा, तो समस्या होगी।  देश भर के एनएच टोल फ्री
देश के विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों (एनएच) के टोल प्लाजा पर तनाव और संघर्ष की खबरों के बाद सरकार ने शुक्रवार, 11 नवंबर की आधी रात तक के लिए देश भर के टोल प्जाला को फ्री कर दिया है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि 11 नवंबर 2016 की आधी रात तक देश भर के टोल प्लाजा पर टोल वसूली नहीं होगी। 
नोट में चिप नहीं
2000 के नोट में चिप लगाने के सवाल पर जेटली ने कहा कि इसमें चिप होगा, यह बात कहां से आई उन्हें नहीं  पता। 50 हजार तक चढ़े सोने के दाम अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत और भारत में कालेधन पर नीतिगत हमले से बुधवार को सोने की चमक बढ़ गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव में लगभग 5 फीसदी की तेजी देखी गई। 1000 व 500 रुपये के नोट से सोने की खरीदारी करने पर सोने की कीमत 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर जाने की भी चर्चा रही। दिल्ली सराफा बाजार में सोने की कीमत बढ़ोतरी के साथ 31,500 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई।  

नोट बदलने के लिए आसान फॉर्म 
वित्त मंत्रालय ने बताया कि पुराने नोट बदलने के लिए ग्राहकों को बैंकों में आसान फॉर्मेट वाले आवेदन पत्र भरने को दिए जाएंगे। मंत्रालय की वित्तीय सेवा सचिव अंजुलि छिब दुग्गल ने कहा, ‘ग्राहकों को मिलने वाले आवेदन पत्र में उच्च मूल्य वाले नोटों का ब्योरा भरना होगा और बताना होगा कि पत्र के मुताबिक वे किस पहचान पत्र की प्रति संलग्न कर रहे हैं। इसे आसान भाषा में लिखा गया है और इसे भरना भी सरल होगा ताकि ग्राहक कम समय में ही आसानी से फॉर्म भर सकें।’
नोट को लेकर नोकझोंक, अफरातफरी  पांच सौ और हजार के नोट बंद होने से पूरे देशभर में अफरातफरी का माहौल देखा गया। छोटे नोटों की कमी और बड़े नोट बेकार होने से लोगों को रोजमर्रा की खरीदारी में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। टोल नाकों से लेकर टिकट विंडो तक नोटों को लेकर नोकझोंक देखने को मिली। दिल्ली, मुंबई समेत देश के तमाम बड़े शहरों में टोल नाकों पर जाम की खबरें आईं। बाजारों में दुकानदार और खरीदार दोनों ही छोटे नोटों को लेकर परेशान रहे। 

Report :- Desk
Posted Date :- 10/11/2016

राजनिती