खेल

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे एलोवेरा का अधिक इस्तेमाल, हो सकती है गंभीर बीमारियां

Amit Sharma

वैसे तो एलोवेरा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी होता है।  ऐलोवेरा का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। ऐलोवेरा का अत्यधिक इस्तेमाल करने से कई तरहों की गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। हम आपको ऐलोवेरा के अत्यधिक इस्तेमाल से होने वाले नुकसान बताएंगे। ऐलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, परंतु ऐलोवेरा का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

पेट की समस्या : ऐलोवेरा का अत्यधिक इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। ऐलोवेरा के अत्यधिक इस्तेमाल से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। ऐलोवेरा के अत्यधिक इस्तेमाल से शरीर में पोटेशियम लेवल भी बिगड़ सकता है।

स्किन की समस्या : स्किन के लिए ऐलोवेरा काफी फायदेमंद होता है, परंतु ऐलोवेरा का अत्यधिक इस्तेमाल करने से स्किन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। ऐलोवेरा का अत्यधिक इस्तेमाल करने से आपको कई तरहों की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

लिवर की समस्या: ऐलोवेरा के अत्यधिक इस्तेमाल से लिवर से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लिवर के मरीज बिना डॅाक्टर से सलाह लिए ऐलोवेरा जूस का सेवन न करें। लिवर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए ऐलोवेरा जूस का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदायक है  ऐलोवेरा जूस 

ऐलोवेरा जूस का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों को डॅाक्टर से सलाह लेने के बाद ही ऐलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए।

Report :- Amit Sharma
Posted Date :- 15-10-2020

खेल