ताजा खबर

3 दिसंबर से आपको टोल टैक्स चुकाना होगा।

Desk

 नोटबंदी के एेलान के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों को 2 दिसंबर तक फ्री किया गया था, जिसे अब आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। यानिकी 3 दिसंबर से आपको टोल टैक्स चुकाना होगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स की छूट 2 दिसंबर से आगे नहीं बढ़ाई जा सकती है। ऐसे में 2 दिसंबर को आधी रात से सभी राजमार्गों पर टोल वसूला जाना शुरू हो जाएगा। मंत्रालय ने नोटबंदी के बाद टोल प्लाजा पर पुराने नोटों के ना चलने और बाजार में नए नोटों की कमी के चलते मुसाफिरों और टोल कर्मचारियों की परेशानी के मद्देनजर ये फैसला किया था। हालांकि नए नोटों को लेकर अभी भी बैंकाें और एटीएम के बाहर लगी लाइनाें में काेई कमी नहीं अाई है।
टोल पर मिलेंगे स्पेशल कूपन 
इसके साथ ही टोल पर छुट्टे की दिक्कत ना हो इसलिए टोल पर खास कूपन भी मिलेंगे। परिवहन मंत्रालय ने 5, 10, 50 और 100 रुपए के कूपन लाने का प्रस्ताव रखा है, जिन्हें प्रमुख टोल प्लाजा पर जारी किया जाएगा। वाहन चालक इन कूपन को खरीद सकेंगे और देश के करीब 400 टोल प्लाजा पर इस्तेमाल कर सकेंगे। 500 रुपए के पुराने नोट का इस्तेमाल करके इन कूपनों को खरीदा जा सकेगा। टोल टैक्स चुकाने के लिए 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोट मान्य रहेंगे। मंत्रालय इस बात पर भी विचार कर रहा है कि कूपन खरीदने के लिए 500 के नोट की सीमा को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया जाए।
टोल प्लाजा पर लगेगी स्वाइप मशीनें 
इसके अलावा एसबीआई व अन्य बैंकों की मदद से टोल प्लाजों पर स्वाइप मशीनें लगाई जाएंगी, ताकि कार्ड से भुगतान सुगम बनाया जा सके। सुरक्षा के लिहाज से इन कूपन में बारकोड, एनएचएआई लोगो के साथ होलोग्राम व सीरियल नंबर जैसे सिक्योरिटी फीचर्स भी होंगे। इन फीचर्स के जरिए नकली कूपन से बचा जा सकेगा। इसके अलावा इन कूपन को कालाधन रखने वाले और कालाबजारी करने वालों की पहुंच से भी दूर रखा जाएगा। इसके लिए नियम बनाया जाएगा कि इन्हें मंत्रालय के अधिकारियों से ही खरीदा जा सके, ताकि कोई भी इन्हें थोक में ना खरीद सके।

Report :- Desk
Posted Date :- 02/12/2016