राजनिती

राज्य कर्मचारियों को केंद्र के बराबर बोनस देगी यूपी सरकार

Desk

प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए केंद्र की तरह 3500 रुपये की जगह 7000 रुपये बोनस मिल सकता है। शासन का वित्त महकमा केंद्र के आदेश का अध्ययन कर रहा है। इस पर जल्द निर्णय की संभावना है।
 
वित्त विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने बोनस की अधिकतम सीमा 3500 से बढ़ाकर 7000 रुपये कर दी है। वित्त मंत्रालय की ओर से गत तीन अक्तूबर को जारी आदेश में कहा गया है कि उसका आदेश संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन के उन कर्मचारियों पर भी लागू माना जाएगा जो बोनस के संबंध में केंद्र सरकार की पद्धति का अनुसरण करते हैं तथा जो किसी अन्य बोनस या अनुग्रह स्कीम में नहीं आते हैं।
 
प्रदेश सरकार महंगाई भत्ता (डीए) व बोनस के मामले में केंद्र की रीति का ही पालन करती आई है। 2014-15 के लिए केंद्र के बराबर 3500 रुपये के आधार पर ही बोनस का भुगतान किया गया था।
 
ऐसे में 2015-16 से बोनस की बढ़ी राशि देने पर विचार हो रहा है। बोनस दीपावली के पहले दिया जाता रहा है, लिहाजा इस पर अगले सप्ताह निर्णय हो सकता है।
 
...तो 6908 रुपये बनेगा बोनस
 
बोनस एक महीने के लिए दिया जाता है लेकिन इसकी गणना 30 दिन मानकर की जाती है। अधिकतम 7000 रुपये बोनस मंजूर किए जाने पर30 दिन का बोनस 6908 रुपये रहने की संभावना है।
 
प्रदेश सरकार आधा बोनस नकद देती है और आधे का भुगतान जीपीएफ में करती है। ऐसा हुआ तो 3454 रुपये नकद मिल सकता है।
 
सचिवालय संघ ने मांगा बढ़ा बोनस
सचिवालय संघ ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से केंद्र के कर्मचारियों की तरह राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी 7000 रुपये बोनस का भुगतान कराने की मांग की है।
 
अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र व सचिव ओंकारनाथ तिवारी ने बताया कि प्रदेश सरकार को भी बढ़े बोनस का भुगतान जल्द करना चाहिए।
 
राज्य कर्मचारियों को केंद्र के बराबर बोनस देगी यूपी सरकार 

Report :- Desk
Posted Date :-

राजनिती