राजनिती

सीएम विंडो, हरसमय पोर्टलः 2020 में मिली शिकायतों की जांच से 85 फीसदी लोग संतुष्ट

Desk

चंडीगढ़, 1 फरवरी - साल 2020 में सीएम विंडो और हरियाणा पुलिस के हरसमय पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों पर पुलिस द्वारा की गई निवारण संबंधी कार्रवाई पर प्रदेशभर में औसतन 85.56 प्रतिशत शिकायतकर्ताओं ने संतुष्टि जाहिर की है।
           हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री मनोज यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इसका खुलासा रेंडम आधार पर किए गए एक राज्य-व्यापी टेलीफोनिक सर्वेक्षण में हुई है, जहां शिकायतकर्ताओं को अपनी शिकायतों के निवारण से संबंधित संतुष्टि स्तर पर प्रतिक्रिया देने के लिए संपर्क किया जाता है।
          पुलिस द्वारा 2020 में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए 73000 से अधिक शिकायतकर्ताओं से संपर्क किया गया, जिनमें से 63500 के करीब लोगों ने पुलिस की कार्रवाई पर संतोष व्यक्त किया।
          उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा निरंतर फीडबैक तंत्र के माध्यम से सीएम विंडो और हरसमय पोर्टल पर आने वाली शिकायतों के निपटान की नियमित निगरानी की जाती है। 2020 के दौरान सभी जिलों द्वारा लिए गए फीडबैक के मासिक आंकड़ों के बाद उपरोक्त 85.56 फीसदी संतुष्टि स्तर का आंकड़ा सामने आया है। शिकायत निवारण संबंधी फीडबैक प्राप्त करने के लिए सभी फील्ड इकाइयां अपने स्तर पर शिकायतकर्ताओं को रेंडम आधार पर कॉल करती हैं।

 सीएम विंडो मामले में झज्जर व फरीदाबाद टाॅप पर 
           सीएम विंडो के मामले में अधिकतम 96 फीसदी संतुष्टि दर झज्जर जिले में दर्ज किया गया, जहां 737 व्यक्तियों से फीडबैक कॉल सेंटरों के माध्यम से संपर्क किया गया। इसके बाद फरीदाबाद जिला 94 प्रतिशत संतुष्टि दर के साथ दूसरे स्थान पर रहा जहां 2419 शिकायतकर्ताओं से फीडबैक लिया गया।
 
 हरसमय पोर्टल संतुष्टि दर 94 प्रतिशत 
           इसी प्रकार हरसमय पोर्टल के मामले में जींद, फरीदाबाद और झज्जर जिलों में सर्वाधिक 94-94 फीसदी संतुष्टि स्कोर देखा गया जहां क्रमशः 2783, 3756 और 303 लोगों से संपर्क कर फीडबैक लिया गया।
          श्री यादव ने कहा कि हमारी फील्ड इकाइयाँ सीएम विंडो और हरसमय पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई रेंडम आधार पर वेरिफाई करती हैं ताकि शिकायतकर्ता की शिकायत का शीघ्र निपटान कर संतुष्टि को सुनिश्चित किया जा सके। साथ ही संतुष्टि स्तर की नियमित निगरानी बेहतर सुशासन को भी सुनिश्चित करती है।

Report :- Desk
Posted Date :- 01-02-2021

राजनिती