अपराध

"तुम अकेले मिल गईं, तो छोड़ूंगा नहीं"।

Desk

उत्तर प्रदेश के एक गांव में रहनेवाली 40 साल की औरत तब आत्महत्या करने पर मजबूर हो गई जब उसके बलात्कार का वीडियो सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट व्हाट्सएप पर वायरल हो गया। गीता एक साहसी औरत थी। स्वास्थ्य कर्मी यानि 'आशा' के अपने काम की वजह से अक्सर देर रात में भी पैदल चल आसपास के गांवों में अजनबियों के घर जाना पड़तापति शराबी है तो उसी की आमदनी से पूरा घर चलता था। घर तो पक्का था पर ना उसका कोई दरवाज़ा था ना ही कोई शौचालय। इसके बावजूद सर फक्र से ऊंचा था क्योंकि वो अपनी बेटी और दो बेटों के स्कूल का खर्च निकाल पा रही थी।
दिसंबर 2015 में पास के गांव का एक नौजवान लड़का गीता का पीछा करने लगा।
उसने उसे पहली बार तब देखा था जब वो उसकी गर्भवती भाभी के चेकअप के लिए आती थी। जब गीता ने उसे मना किया, वो उसे धमकी देने लगा। गीता के साथ काम करनेवाली उसकी दोस्त खुशबू के मुताबिक एक बार उस नौजवान गीता का फोन खींच लिया और कहा, "तुम अकेले मिल गईं, तो छोड़ूंगा नहीं"। गीता को अंदेशा रहा होगा कि वो लाख उस नौजवान की अनचाही हरकतों को रोकने की कोशिश करे और उसे मना करे, गांववाले उसे ही जिम्मेदार मानेंगे। अगली बार जब उसे काम से उस नौजवान के गांव जाना पड़ा तब खुशबू को कहा कि उसे अकेले जाने में डर है। खुशबू फौरन उसके साथ हो ली। गीता को कहा कि गांव के बुजुर्गों को सब बताए। पर गीता नहीं मानी, उसे यकीन था कि कोई उसकी नहीं सुनेगा, बोली, "सब मुझ में ही गलती निकालेंगे"।
कुछ दिन बाद जब दोनों सहेलियां बच्चों को पोलियो के टीके लगाने के लिए निकलीं, गीता ने खुशबू को कहा कि उसके साथ "कुछ बहुत बुरा हुआ है"। जब खुशबू ने और कुरेदा तब गीता ने बताया कि उस नौजवान और उसके तीन दोस्तों ने उसका पीछा किया और फिर उसके साथ "जबरदस्ती कर उसके कपड़े फाड़ दिए"। खुशबू के मुताबिक उस वक्त गीता बहुत परेशान तो थी पर अपनी जान लेने के बारे में नहीं सोच रही थी। खुशबू ने उसे कहा भी था कि वो उसके साथ है।

Report :- Desk
Posted Date :- 07/11/2016

अपराध