राज्य

अवैध नशे के खिलाफ एडीजीपी श्रीकांत जाधव की मुहिम 'प्रयास' संस्था का अगला पड़ाव बना रोहतक

Desk

चंडीगढ़ -25 अक्टूबर -महंत श्री बालक पूरी जी के आश्रम के प्रांगण मे आज हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो चीफ एडीजीपी श्रीकांत जाधव के मार्गदर्शन से व महंत कर्ण पूरी जी की अध्यक्षता मे प्रयास संस्था रोहतक  इकाई का गठन किया गया।
श्री बालकपुरी आश्रम के प्रांगण में आज क्षेत्र के अनेक सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया और प्रयास के बैनर तले जिले में नशे को जड़ मूल से नष्ट करने का संकल्प लिया गया ।एडीजीपी श्रीकांत जाधव जी ने प्रदेश से नशे को खत्म करने के लिए प्रदेश के हर जिले मे प्रयास संस्था की इकाई  गठित करने की मुहिम चलाई हुई है। मात्र कुछ ही दिनों में अब तक फतेहाबाद, सिरसा, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, हिसार जींद पानीपत में 'प्रयास' संस्था गठित की जा चुकी है और आज रोहतक में इस संस्था की कार्यकारिणी का गठन करते हुए इस पुनीत कार्य का शुभारम्भ किया गया।
तू निश्चय तो कर, कदम तो उठा, निकल आएगा कोई रास्ता। यह सिर्फ पंक्तियां ही नहीं बल्कि प्रयास संस्था की ही कहानी है आईपीएस श्रीकांत जाधव जी 1999 में जब फतेहाबाद में एसपी थे तब उनके नेतृत्व में फतेहाबाद जिले मे नशे को खत्म करने के उद्देश्य से प्रयास संस्था का गठन किया गया था हर सप्ताह गांवों, कस्बों व शहरों में नशा मुक्ति कैंप का आयोजन किया जाता था और नुक्कड़ नाटक के द्वारा लोगों को नशा मुक्ति के बारे में जागरूक किया जाता था इन कैंपों में नशे से ग्रसित लोगों को 15 दिन तक दवाई दी जाती थी और उनके इलाज का पूरा ध्यान रखा जाता था नशा करने वाले लोगों को इकट्ठा करके उन्हें नशा छुड़ाने की शपथ दिलाई जाती थी
बाद में गुप्त सूत्रों से पता लगाकर नशा छोड़ने वाले व्यक्ति को ₹ 7000- 8000 रुपये व घर का जरूरी सामान प्रोत्साहन देकर सम्मानित किया जाता था।जो लोग नहीं मानते थे उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाते थे । एडीजीपी श्रीकांत जाधव जब तक फतेहाबाद में तैनात रहे उन्होंने पूरे जिले को नशा मुक्त कर दिया था। उनकी जांबाज कार्यों से नशे का कारोबार करने वालों में भय का माहौल बन गया था उनकी प्रयास संस्था के चलते हुए 21 साल हो गए हैं । इस दौरान उनकी जहां भी पोस्टिंग रही उन्होंने समय-समय पर इस संस्था को मार्गदर्शन किया अब जैसे ही एडीजीपी श्रीकांत जाधव को हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो चीफ नियुक्त किया गया उन्होंने नशे को जड़ से दूर करने के लिए इस संस्था को एक्टिव किया और प्रदेश भर में इसकी शाखाएं स्थापित करने की मुहिम छेड़ दी है ।
आज कार्यकारिणी के इस गठन पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो से सतबीर सिंह विशेष रूप से शामिल हुए। उन्होने प्रयास संस्था की कार्यशाली व उदेश्य से सभी को परिचित कराया।

बॉक्स
वीरेंदर स्वामी बने प्रयास संस्था रोहतक के कार्यकारी अध्यक्ष
महंत कर्ण पूरी जी बने संरक्षक

रोहतक। आज आयोजित हुए कार्यक्रम में  प्रयास संस्था की कार्यकारिणी का गठन किया गया । संस्था प्रयास के संरक्षक एवम जींद से आये राजकुमार गोयल ने नई कार्यकारिणी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर प्रयास जींद जिले के प्रधान राजकुमार भोला, संस्था के पीआरओ पवन कपूर इत्यादि प्रमुख तोर से उपस्थित थे।
इस कार्यकारिणी में अध्यक्ष की जिमेवारी रोहतक के एसपी सम्भालेंगे। साथ ही कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंदर स्वामी, सरंक्षक महंत कर्ण पूरी जी,वरिष्ठ उप प्रधान डॉ संजय गुप्ता जी,सतीश कुमार, उप प्रधान ब्रिजेश राजपूत,गौतम सैनी, मुख्य सलाहकार शांता कुमार आर्य, धीरज गिरिधर, सत्येंद्र स्वामी,काउंसलर डॉ सुरेंद्र पानू, आचार्य योगेंद्र शास्त्री, कानूनी सलाहकार एडवोकेट देवेंद्र वर्मा,एडवोकेट गौरव शर्मा, महासचिव राजेश जिंदल, पुरुषोत्तम बंसल, संगठन सचिव वीरेंद्र खुराना, मनोज गर्ग, अमित कुमार, कोषाध्यक्ष मनीष छाबड़ा, सुनील जांगड़ा, सचिव मुकेश चहल,राजेंद्र धवन,राकेश कुमार, सहसचिव कुलदीप स्वामी, ईश्वर सिंह,सोनू खोबड़ा प्रैस सचिव विकास पवार,महिला जिला अध्यक्ष बेबी अग्रवाल, महिला उप प्रधान आशा शर्मा को बनाया गया ।

Report :- Desk
Posted Date :- 25-10-2020

राज्य